स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये चीज़ें 


इन चीज़ों को खाने से बढेगा आपका स्टैमिना (Eat these natural products to increase your stamina)

आज के इस लेख में हम आपको जानकरी दे रहे उन नेचुरल चीजों के बारे में जिनको अपने खाने में शामिल करने से आपका स्टैमिना बढेगा और दिनभर आपको उर्जा बनी रहेगी . भोजन में हमेसा कुछ विशेष पोषक तत्व शामिल करने चाहिए. ये  हमारे स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है लेकिन हम उसे नज़र अंदाज़ कर देते हैं.
हर व्यक्ति चाहता है  कि उसके  काम करने की उर्जा  बनी रहे और थकान कम हो। आपके खानपान का संतुलित होना इन सबके लिए जरूरी है .   दैनिक जरूरतों और काम की अधिकता के हिसाब से कितना कैलोरी और न्यूट्रिशन्स शारीर को आवश्यक होते है वो सभी प्रतिदिन लेना जरूरी है।  जानिए कुछ खास उत्पाद जीनको आपको प्रतिदिन सेवन करना चाहिए जिससे आपका शरीर का स्वस्थ्य बढेगा और स्टेमिना भी बढेगा  :

– चुकंदर का जूस का सेवन करें . यह  आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ साथ  स्टैमिना भी बढ़ाएगा। इसका जूस उन सभी लोगो के लिये आवश्यक है तो हार्ड वर्क करते हैं।

beetroot for stamina

via:unknown

–  नाइट्रेट आपके शरीर में स्टैमिना को बढ़ता है . इसलिए शरीर  में नाइट्रेट का स्तर बढ़ाने वाले पदार्थों का सेवन करें।  इसके लिए रंग बिरंगी सब्जियों के जूस का सेवन करें। पालक , पत्ता गोभी , गाजर  , हरी सब्जियां और इनके जूस इसके लिए प्रचुर स्त्रोत हैं
food for nitrate boost

Via:unknown

– विटामिन सी   भी आपके स्तिमना को प्रभावित करता है . विटामिन सी  से भरपूर फलों का सेवन करें  जैसे अंगूर , अमरुद और संतरा आदि।  विटामिन सी के सेवन से शरीर का  अधिक देर तक काम कर सकता है और थकान का अनुभव नहीं होता।
vitamin c rich fruits

Via:unknown

– अनाज  में उबलब्ध पोषक तत्व   भी स्टैमिना  को बढ़ते  है इसलिए गेंहू और  अन्य मिश्रण के अनाजो से बनी  रोटी और इससे बनी अन्य चीज़ों का सेवन अवश्य करें।
– अपने प्रतिदिन के भोजन में अंकुरित दालों को भी शामिल करें .  मूंग की दाल को अंकुरित करके खाने या उबालकर खाने से भी स्टैमिना बढ़ जाता है।
-दूध और इससे बने प्रोडक्ट में प्रचुर मात्र में विटामिन बी पाया जाता है . विटामिन बी शरिर को पोषण देता है और ताकत व स्टैमिना धीरे धीरे बढाता है . साथ ही दूध और इसके प्रोडक्ट में प्रोटीन पाया जाता है जो मसल्स की मरम्मत करता है और उन्हें मजबूत बनता है.

– इन सबके आलावा आप ओट मील जिसे जई का आटा भी कहा जाता है  का सेवन भी कर सकते हैं. पुराने लोग इसे नियमित रूप से खाते थे और तंदरुस्त रहते थे लेकिन अब ये हमारी जीवन शैली से गायब हो गया है . इसमें प्रचूर मात्र में फाइबर और मग्निसियम पाया जाता है जो उर्जा का स्तर बढाता है और पाचन के लिए भी उपयोगी है.

oatmeal for health

Via:unknown

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *