आंवला बना देगा आपको सेहतमंद ,जानिए कैसे

आंवला के फायदे, गुण  एवं लाभ

आपके स्वास्थ्य के लिये आंवला कितना फायदेमंद हो सकता है ये बात आज हम आपको बताने वाले हैं. आयुर्वेद में आंवले का बेहद गुणगान किआ गया है और इसे सबसे गुणकारी औषधियों में गिनाया गया है . आवले के सेवन से व्यक्ति का यौवन बरक़रार रहता है इसमें मौजूद विटामिन सी कई तरह के नुकसान से बचाता है.

आवले को विभिन्न उत्पाद के रूप में भी बेचा जाता है परन्तु इसका जूस के रूप में उपयोग किआ जाये तो फायदेमंद होता है. इसके सेवन से क्या स्वस्थ्य लाभ है और क्या सावधानिया रखनी चाहिए आईये आपको बताते हैं.

आँखों के लिए

आँखों की बात की जाये तो सबसे अधिक आंवले से अधिक कोई औषधि नहीं है . यह आपकी नजर को तो ठीक रखता ही है साथ में अन्य कई बीमार्रियो जैसे मोतियाबिंद , दृष्टिदोष आदि में भी फायदा करता है.

पाचन एंव पेट से संबधित रोग

अगर आपको पेट से जुडा कोइ रोग है जैसे कब्ज़ , गैस या एंड अपच जैसे कई और विकार तो आप प्रतिदिन आंवला के रस का सेवन कर सकते हैं यह पेट को ठंडक पहुंचाएगा और इन विकारो को जड से ख़त्म करेगा .

महिलाओ के लिए

महिलाओ के लिए भी आवले का जूस अत्यंत लाभकारी है . पीरियड्स के  दौरान होने वाला दर्द आपके ऊपर असर कम करेगा अगर आप इस जूस का नियमित रूप से सेवन करती हैं .

पुरुषों के लिए

पुरुषो के लिए आंवले से उत्तम कोई औषधि ही नहीं है. इसमें मौजूद तत्व वीर्य वृधि करते हैं और शुक्राणु की कमी को भी दूर करते हैं . इसका सेवन महिला और पुरुष दोनों को ही बेहद लाभप्रद है .

बुद्धिवर्धक

आंवले का सेवन आपके दिमाग को तरोताजा रखता है . यह आपके मष्तिष्क को पोषण प्रदान करता है जिस से आप अधिक अच्छे तरीके से क तनाव रहित होकर कार्य कर सकते हो .

अन्य लाभ

इसके अलावा आवले के कई लाभ हैं जो आपके सेहत को उत्तम बनाये रखेंगे . यह शरीर के मेटाबोलिज्म पर नियंत्रण रखता है इससे शरीर के विशेले पदार्थ स्वतह ही बॉडी से निकल जाते हैं और  आपका वजन भी नियत्रित रहता है.

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *