अगर आपको चाहिए घने और मोटे बाल तो पढ़िए ये आर्टिकल

जानिए कैसे पायें घने और मजबूत बाल ( Remedies for Strong and Dense Hair) :

व्यस्त दिनचर्या और गलत खान पान की आदतों के कारण लोगो में कई तरह कि बीमारिया बढ़ रही है . इनमे से एक है असमय बालों का गिरना और उनके प्राक्रतिक सुन्दरता में कमी आना है . इसका मुख्य कारण तनाव, उचित पोषण न मिलना , बालों का ठीक से ध्यान न रखना . इस तरह की कई लापरवाहियां हैं .

हम आपको कुछ ऐसे प्राक्रतिक नुस्खे बता रहे हैं जो आपकी बालों की समस्याओं को निजात दिला देंगे और आपको फिर से स्वस्थ और सुन्दर बाल हो जायेंगे.

 एलोवेरा : बालों के लिए वरदान

alovera Benifits

via:unknown

अलोवेरा  बालो के लिए संजीवनी का काम करता है।

यह बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान कर उन्हें घने बनाता है . इसका प्रयोग करने के लिए  एलोवरा जेल को सिर में लगाएं और आधे घंटे तक छोड़ दें . थोड़ी देर बाद  सिर हलके हाथों से धो लें।

नारियल तेल :

coconut benifits

Via: Gettyimage.in

 

नारियल का तेल बालों में पूरा पोषण प्रदान करके प्रत्येक बाल को मजबूती बानाता है  साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन इनमे नमी प्रदान करता है ।   4 चम्‍मच नारियल के तेल में 2 चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर लगाना पतले बालों की समस्‍या के लिए बहुत अच्‍छा उपचार है।

प्याज का रस:

onion juice benifits


via:unknown

बालों की अगर मोटाई कम है तो पतले बालों की समस्‍या को दूर करने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है।

प्याज के रस को निकाल कर सर में हलके हाथो से मसाज करें और 15 मिनट बाद बालों को किसी शेम्पू से  साफ़  कर लें. प्याज में सल्फर पाया जाता है जो कोलेजन की मात्रा बढाता है और बालों को मजबूत बनता है .

दाना मेथी :

dana methi ke fayade

Via: unknown

 

एक चम्मच मेथी के पेस्ट में दो चम्मच नारियल तेल मिलाएं और बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें। फिर इसे शैंपू से साफ कर लें। कुच्छ दिनों तक लगातार करने पर आपके बाल घने और सुंदर हो जाएंगे .

आंवला :

amla benifits

Via: Unknown

अगर आपके बाल पतले  है तो आंवले का प्रयोग बहुत कारगर उपाय है । आंवले का रस अगर आप प्रतिदिन सेवन भी करते है तो भी ये आपके लिए बहुत फादेमंद है|  बालों को मोटा बनाना है तो नहाने से पहले बालों में आंवले और नींबू का रस मिला कर लगाइये। इसके लिए आप दो चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच आंवले का रस मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को सर पर लगाने के बाद थोड़ी समय के बाद धो लें|

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *