25 की उम्र होने से पहले जरुर कर लें ये काम

जानिए क्या है ऐसी जरुरी बातें !!!

उम्र के बढ़ने के साथ साथ धीरे धीरे हर इन्सान जीवन के कई रंग और अनुभव् देखता जाता है. टीनएज ख़त्म होने के बाद इन्सान एक नये तरह की जिंदगी में प्रवेश करता है . अलग अलग जिम्मेरारियां और कई रस्ते उसे सामने नजर आते है .
आपकी भी उम्र अगर २० के पार हो गई है तो अब आपको अपने करीयर अवम आने वाले जिंदगी के बारे में सोच कर चलना होगा . 20 से 25 तक की उम्र का यह दौर आपको नए नए अनुभव लेने के लिए होता है . आप अभी अभी 20 साल के हो गये हैं तो जाहिर धीरे धीरे अपने करियर की तरफ आपको ध्यान लगाना होगा। 25 साल की उम्र होते होते व्यक्ति पर कई तरह की जिम्मेदारियां आ जाया करती है। ऐसे में आपको कई बातों और रोजमर्रा के अनुभवों का ज्ञान होना जरूरी हैं। कुछ अनुभव और आदते ऐसी है जिनको समय रहते हमें अपने जीवन में उतार लेनी चाहिए . ये बाते और आदते हमें जिम्मेदार होने का एहसास कराती है साथ ही आने वाली समस्याओं से निजात पाने का तरीका भी सिखाती है .

आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही बातें जिनको जान लेना आपके लिए बहुत जरूरी है:

अच्छी किताबें पढना :

Things Everyone Must Do Before

Via: Unknown

पढने के नाम पर हम केवल वो ही पढ़ते है जो हमें स्कुलो में पढने को मिलता है . लेकिन सेलेबस के अलावा भी किताबे होती है जो हमारी सोच को बढाती है . अलग परिस्थितिओं से सामना करने की समझ पैदा करती है . कुछ अच्छे लेखकों की किताबें पढ़ें जो अच्छे विषय पर लिखी गई हों। पढना आपकी समझ बढ़ाता है जिससे जीवन के कई पहलुओं को समझने में आसानी होती है। अपनी रीडिंग हैबिट बनायें और कोशिश करें अपने अनुभव लिखने की भी। यकीन मानिये आप खुद में अच्छे परिवर्तन महसूस करेंगे।

अकेले खुश रहना सीखें :

Things Everyone Must Do Before

Via: Unknown

अकेले रहना भी सीखे यह आपको एक नया अनुभव् देगा . जो लोग घर से बाहर जाके पढ़ाई करते है उनके लिए ये अनुभव् आसान होता है . नए नए सम्बन्ध बनाने को मिलते है जो एक नया अनुभव होता है .



साथ ही अकेले रहना सीखने से आपको लोगो की जरुरत जो हम मन में बना लेते है और उन्हें खोने से डरते है इस समस्या से छुटकारा मिलेगा.

नए लोगों से मिलें :

Things Everyone Must Do Before

Via: Unknown

नए लोगो से मिले और नए अनुभव ले . अलग अलग लोग आपको नए नए अनुभव् देंगे . आपको उनसे प्रोफेसनली कैसे बात करनी है यह समझ आएगी . अब तक की उम्र में आप जिनसे मिले वो सब आपके रिश्तेदार थे लेकिन अब समय से खुद के कांटेक्ट बनाने का . आप अपनी पहचान बनाइये लोगो के बीच .

बुजुर्गों के पास बैठें :

Things Everyone Must Do Before

Via: Unknown

बुजुर्ग अनुभवों की खान होते हैं आप उनके साथ कुछ समय बिताये ये उनका अकेला पन भी दूर करेगा साथ ही आपको भी कई गूढ़ बाते जो आपके जीवन में काम आयेंगी उन सब बातो की जानकारी मिलेगी . जीवन के कई अतरंगी अनुभव समेटे हुए बुजुर्ग लोग अपने बुढ़ापे के समय अकेलापन महसूस करते हैं। कोशिश करें समय निकालकर उनसे बात करें। आपको कई सारी समझ भी मिलेगी और सुकून भी। उनके समय की चीज़ों को जानने की कोशिश करें।

प्रोफेशनल जानकारी भी रखें :

अब आपको कारोबार नौकरी सम्बन्धी बातो पर ध्यान देना जरुरी है . किस तरह से इनमें कामकाज होता है . टैक्स रूल्स आदि के बारे में जानकारी आपको इस उम्र तक आते आते ले लेनी चाहिए .ये अनुभव् आपको आत्मविश्वास से भर देगा और जिदगी में आप और उन्नति करेंगे.

अकेले यात्रायें करें :

Things Everyone Must Do Before

Via: Unknown

नयी नई जगहों पर अकेले घुमने जाये इस से आपको आत्मविश्वास मिलेगा साथ ही उन जगहों के कल्चर के बारे में काफी जाकारी मिलेगी . इन अनुभवो को पाकर यकीन मानिये आप आपका मनोबल बढेगा और आने वाली कठिनाइयों से सामना करने किए प्रेरणा मिलेगी .

You may also like...

1 Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *